अगले 12 घंटे में और खतरनाक हो सकता है तूफान फैनी

0
554
storm in chennai

Storm in Chennai – मौसम विभाग ने केरल में 2 दिन भारी बारिश की दी चेतावनी, बाकी राज्य भी अलर्ट पर

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान फैनी अगले 12 घंटों में खतरनाक तूफान में तब्दील हो सकता है। लिहाजा मौसम विभाग ने केरल समेत सभी दक्षिण भारतीय राज्यों से एहितयात बरतने को कहा है।

भारतीय मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने रविवार को कहा कि फिलहाल फैनी श्रीलंका के त्रिनकोमाली के 745 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व, तमिलनाडु के चेन्नई के 1050 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम शहर के 1230 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में है। अगले 24 घंटे में उसके बेहद खतरनाक होने की आशंका है।

विभाग के मुताबिक, केरल के कई इलाकों में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में राज्य को अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालाँकि तमिलनाडु में इस दौरान इस का ज्यादा असर नहीं दिखेगा, लेकिन राज्य के उत्तरी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

इससे पहले यह अनुमान था कि चेन्नई समेत उत्तरी तमिलनाडु में भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने 28 अप्रैल की शाम से केरल तट के पास 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई है।

Read Also

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पांडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। विभाग के मुताबिक, पांडिचेरी, तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र-प्रदेश के तट पर और उसके पास समुद्र में स्थित बेहद प्रतिकूल हो सकती है।

तमिलनाडु में फिलहाल तूफान का खतरा टला

Storm in Chennai – चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विभाग केंद्र ने कहा कि फिलहाल खतरा टल गया है। केंद्र के निर्देशक यश बालचंद्रन ने कहा कि फैनी तमिलनाडु के तट पर करने की कोई संभावना नहीं है। रविवार से तमिलनाडु, पांडिचेरी, कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी और उसके आसपास 30 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे की से तेज हवाएं चल सकती है।

विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से 1 मई तक पांडिचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में समुद्र की स्थिति अशांत से बेहद आसान हो सकती है। इसी तरह 1 से 3 मई तक उत्तरी आंध्र प्रदेश समेत उड़ीसा के तटीय इलाकों में भी समुद्र की स्थिति यही रहने का अंदेशा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here